Monday 24 April 2017

माईग्रेंन के मरीज़ ने अपनी 'औरा ' की तस्वीर बनाई

माईग्रेंन के मरीज़ ने अपनी 'औरा ' की तस्वीर बनाई 



डेविड फ्रिडमैन ने लिखा है " मेरे लिये औरा की शुरूआत में एक छोटा सा चमकता बिंदु मेरी आँखों के सामने आता है यह कैमरे की फ़्लैश लाइट जैसा लगता है पर यह फ़्लैश के जैसा बुझने के बजाय चमकता हुआ बिंदु धीरे धीरे आकार में बढ़ने लगता है जैसे ही यह बढ़ता है मैं इसको और बारीकी से देख पाता हूँ चमकदार गोलाई के परिधि में चंद्राकार चमकती रंगबिरंगी रौशनी दिखती है  
धीरे धीरे 20 मिनट में चमकदार गोला मेरे पूरे आँखों पर छा जाता है मैं कुछ देर के लिये अँधा हो जाता हूँ उसके कुछ मिनट के बाद धीरे धीरे मेरी देखने की क्षमता  वापस आती है "


माइग्रेन के मरीज़ों में 'औरा' का दिखना एक प्रमुख लक्षण है  

माइग्रेन के ईलाज के लिये बालाजी हास्पिटल टिकरापारा रायपुर छत्तीसगढ़ में  संपर्क करें - 075874 75156, 93020 91339, 088899 95519

No comments:

Post a Comment

घुटने के दर्द के लिए सावधानी जरुरी है

घुटनों के अंदरूनी या मध्य भाग में दर्द छोटी मोटी चोंटों या आर्थराईटीज के कारण हो सकता है| लेकिन घुटनों के पीछे का दर्द उस जगह द्रव संचय हो...