Monday 17 April 2017

ब्रिटल डायबिटिस

"समारू (बदला हुआ नाम )तुम्हारी की डायबिटिस अलग प्रकार की है . FCPD इस प्रकार की बीमारी में शुगर का उतार चढ़ाव अनियमित होता है . इसे ब्रिटल डायबिटिस भी कहते है . "
तुम इंसुलिन ले रहे हो ,यह तो ठीक है पर तुम्हें ग्लूकोमीटर से घर पर लगातार रीडिंग लेना पड़ेंगा . तब जाकर सही डोज़ का अंदाज़ा हो पायेगा और सही शुगर का लेवल आयेगा ."
"ये मीटर कितने का आयेगा " समारू ने कहा .
"दो हज़ार के अंदर जायेगा "
"डॉ साब मैं डेली मिस्तरी का काम करता हूँ . मेरे लिये ख़रीदना मुश्किल होगा . " तभी मुझे याद आया कि एक ग्लुकोमीटर मेरे पास अतिरिक्त रखा है

 " तुम कल यहीं बालाजी हास्पिटल टिकरापारा आना , अगर हो सका तो मैं तुम्हें फ़्री में दे सकता हूँ "मैंने कहा.

 "मै आपका आभारी हूँ. मैं सोच भी नहीं सकता था कि आप मेरी इतनी सहायता करेंगे "अगले दिन समारू ने ग्लुकोमीटर लेते समय आभार व्यक्त करते हुये कहा .



BALAJI HOSPTIAL TIKRAPARA RAIPUR 9302091339 , 77475156 ,9329659049

No comments:

Post a Comment

घुटने के दर्द के लिए सावधानी जरुरी है

घुटनों के अंदरूनी या मध्य भाग में दर्द छोटी मोटी चोंटों या आर्थराईटीज के कारण हो सकता है| लेकिन घुटनों के पीछे का दर्द उस जगह द्रव संचय हो...